मॉड्यूल 11: गतिविधि 1 चिंतन बिंदु

 

विभिन्न दस्तावेजों और नीतियों ने बहुभाषिकता के महत्व पर प्रकाश डाला है। एक शिक्षक के रूप में बहुभाषिकता के संबंध में आपके विचार क्या हैं। क्या हम इसे एक संसाधन और एक रणनीति के रूप में उपयोग कर सकते हैं?

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Comments

  1. हाँ, हम बहुभाषिकता को एक संसाधन और एक रणनीति के रूप में जरुर उपयोग में ला सकते हैं। क्योंकि, एक शिक्षक जो छात्रों के ही भाषाओं में अपने छात्रों (जो हिन्दी नहीं समझता हो) से हिन्दी के पाठ का मतलब समझा सके, तो, छात्र खुश शिक्षक खुश। इसके बाद, शिक्षक बहुभाषिकता को अपनी रणनीति के हिसाब से हिन्दी को बोलचाल और पठन-पाठन में धीरे-धीरे छात्रों के सामने प्रयोग में लाता रहेगा।

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  2. Alag-alag language ki jankari hogi Jo ki aaj ke samay me Bahut hi upyogi rahegi Jo ki aaj ke samay me prasngic hogi issue Anya Ethan ki sanskriti Kala tatha bahubhashita ko samajh payenge aur students and teachers ko Naveen jankari milegi aur aage bash payenge

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  3. Bahubhasik hona ham shikshko ke liye bahut anivarya hain. inke madhyam se ham bachchon ko woh sab shika payenge jo bachchon ke gyan briddhi main bahut kaam ayenge.aur inhe ham apne ranneeti ke hisaab se upyog kar sakte hain.

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    1. बहुभाषी होना शिक्षक के लिए बहुत ही जरूरी है जिससे बच्चों की ज्ञान मे बृद्धि हो सके।

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  4. बहुभाषिकता होना हम सभी शिक्षकों लिए बहुत ही अनिवार्य है क्योंकि इसके द्वारा हम बच्चों को संसार के अन्य रीति नीति के बारे में ज्ञान दे सकेंगे तथा इसके माध्यम से बच्चे धीरे धीरे अन्य देश के बारे में जान सकेंगे।

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  5. बहुभाषिता का सामान्य अर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे अवश्य अपना सकते हैं।

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  6. बहुभाषीक्ता का अर्थ होता है अनेक भाषाओं को जनाना और बोलने की छमता होना । बहुभासिक के रूप एक शिक्षक का महत्व काफी बढ़ जाता है ।वह विद्यालय में बच्चों बड़ी आसानी से प्रथम, दूसरी और तीसरी भाषाको पढ़ा सकता है और समझ सकता है अतः एक शिक्षक होने के नाते हमें एक से अधिक भाषाओं का ज्ञान होना चाहिये । हम इसे संसाधन और रणनीति के रूप से अवश्य उपयोग कर सकते हैं ।

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  7. बहुभाषिता का सामान्य अर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे अवश्य अपना सकते हैं।

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  8. भारत जैसे बहुभाषी देश में तो हमारा किसी एक भाषा के सहारे काम चल ही नहीं सकता। हमें अपनी बात बाकी लोगों तक पहुंचाने के लिए और उनके साथ संवाद करने के लिए एक भाषा से दूसरे भाषा के बीच आवाजाही करनी ही पड़ती है। जैसे हिंदी और उर्दू दोनों भाषाओं का मिश्रित रूप है हिंदुस्तानी जुबान। हिंदुस्तान जुबान में होने वाले संवाद की मिठास और संप्रेषण की सहजता देखने लायक है। बहुत से बच्चों से घर की भाषा (होम लैंग्वेज) स्कूल की भाषा से इतर होती है।

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  9. एक शिक्षिका के रूप में बहुभाषिकता के सम्बन्ध में मेरा विचार यह है कि ये होना चाहिए क्योंकि अरुणाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां पर प्रत्येक चार मील पर मौखिक भाषा बदल जाता है। बहुभाषिक कक्षा में बच्चों के सामाजिक विकास, संज्ञानात्मक विकास और बौद्धिक विकास में सहायक होती है। बच्चे जितना ज्यादा भाषा सीखते हैं उतना ही उनका क्रिया-कलाप एवं शब्द भंडार बढ़ता है। जी हां हम इसे एक संसाधन और रणनीति के रूप में उपयोग कर सकते है।

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  10. भारत में बहुभाषिकता को एक संसाधन के रूप में देखने की बजाय एक समस्या की तरह देखा जाता है।किसी एक भाषा से हमारा काम चल ही नहीं सकता है। हम स्कूल में एक भाषा बोलते हैं, घर पर दूसरी भाषा बोलते हैं, दोस्तों के साथ किसी अन्य भाषा में संवाद करते हैं। इसके अतिरिक्त बहुत सी अन्य भाषाओं में हम बोलते कम हैं। मगर उसमें लिखने-पढ़ने का काम करते हैं जैसे अंग्रेजी।

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  11. बहुभाषिता का सामान्य अर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे अवश्य अपना सकते हैं।

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  12. भारत जैसे विविध देश में बहुभाषावाद बहुत महत्वपूर्ण है। इससे भाषाई विविधता के संरक्षण में सहायता भी मिलती है। आज के वैश्वीकरण के युग में बहुभाषी निपुणता अत्यंत फायदेमंद है। प्रारंभिक शिक्षा के लिए मातृभाषा के उपयोग से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है और बच्चे पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

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  13. भारत जैसे बहुभाषी देश में तो हमारा किसी एक भाषा के सहारे काम चल नहीं सकता।हमें अपनी बात बाकी लोगों तक पहुँचाने के लिए और उनके साथ संवाद करने के लिए एक भाषा से दूसरे भाषा के बीच आवाजाही करनी ही पड़ती हैं ।बहुत से बच्चों से घर की भाषा स्कूल की भाषा से इतर होती हैं ।

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  14. एक शिक्षक के रूप में हमें बहुभाषी होना चाहिए। जब हम कक्षा में होते हैं तो अलग-अलग भाषा के छात्र होते हैं और उनसे हमें अपने विषय को मामूली तरीके से पढ़ाना होता है।

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  15. बहुभाषिता का सामान्य अर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे अवश्य अपना सकते हैं।

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  16. बहुभाषीकता का अथ॔ होता है तरह-तरह की भाषाओं को जानना और बोलने की क्षमता रखना या होना।बहुभाषीकता के संबंध में मेरा विचार या है कि आज के समय मेंभारत जैसे देश में हम सब को बहुभाषीकता होना बहुत जरूरी है।जिस तरह हम स्कुल में बच्चों के साथ उनके अपने भाषा से पढ़ाने य समझाने की कोशिश करते है उसी तरह हम अगर कहीं घुमने जाएंगे तो बहुभाषीकता होना अच्छा और लाभदायक होगा ।

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  17. बहुभाषिता का सामान्य अर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे अवश्य अपना सकते हैं।

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  18. बहुभाषिकता होना हम सभी शिक्षकों लिए बहुत ही अनिवार्य है क्योंकि इसके द्वारा हम बच्चों को संसार के अन्य रीति नीति के बारे में ज्ञान दे सकेंगे तथा इसके माध्यम से बच्चे धीरे धीरे अन्य देश के बारे में जान सकेंगे।

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  19. बहुभाषिकता होना हम सभी शिक्षकों लिए बहुत ही अनिवार्य है क्योंकि इसके द्वारा हम बच्चों को संसार के अन्य रीति नीति के बारे में ज्ञान दे सकेंगे तथा इसके माध्यम से बच्चे धीरे धीरे अन्य देश के बारे में जान सकेंगे।

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  20. हाँ बहुभाषावाद शिक्षण में सहायक हो सकता है और जीवन में सहायक होगा, जैसा कि हम एक विविध देश और दुनिया में रहते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भाषा न केवल साहित्यिक विषय है, बल्कि शब्दों की अभिव्यक्ति भी है, बहुभाषावाद छात्र को अपनी मातृभाषा के अलावा अन्य भाषा में आत्मविश्वास के साथ समझाने में मदद करता है। इसे आसान भाषा का उपयोग करते हुए शिक्षण के लिए एक संसाधन और रणनीति के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

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  21. बहुभाषिकता का अर्थ होता है ,अनेक भाषाओ को जानना और बोलने की क्षमता रखना। मेरे विचार से एक शिक्षक को बहुभाषी होना बहुत जरूरी है । जिससे वह भिन्न-भिन्न भाषा के बच्चो को अपने बात पहुँचा सके । हां हम इसे संसाधन और रणनीति के रूप मे उपयोग कर सकते है ।

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  22. भारत जैसे बहुभाषी देश में तो हमारा किसी एक भाषा के सहारे काम चल ही नहीं सकता। हमें अपनी बात बाकी लोगों तक पहुंचाने के लिए और उनके साथ संवाद करने के लिए एक भाषा से दूसरे भाषा के बीच आवाजाही करनी ही पड़ती है। जैसे हिंदी और उर्दू दोनों भाषाओं का मिश्रित रूप है हिंदुस्तानी जुबान। हिंदुस्तान जुबान में होने वाले संवाद की मिठास और संप्रेषण की सहजता देखने लायक है। बहुत से बच्चों से घर की भाषा (होम लैंग्वेज) स्कूल की भाषा से इतर होती है।

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  23. भारत एक बहुभाषी देश है जहां विभिन्न भाषाएं बोली जाती है। एक शिक्षक होने। के साथ शिक्षक को बहुभाषी होना चाहिए क्योंकि कक्षा में कई प्रकार के भाषा के बच्चे होते हैं इसलिए एक ही भाषा से काम चलाना असंभव है। मातृभाषा के अलावा बच्चों को अन्य भाषाओं को ज्ञान भी प्रदान करना चाहिए जिससे उन्हें आगे चल कर किसी कठिनाइयों का सामना करना पड़े।

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  24. भारत एक बहुभाषी देश है जहां विभिन्न भाषाएं बोली जाती है। एक शिक्षक होने के साथ शिक्षक को बहुभाषी होना चाहिए क्योंकि कक्षा में कई प्रकार के बच्चे होते हैं इसलिए एक ही भाषा से काम चलाना असंभव है। मातृभाषा के अलावा बच्चों को अन्य भाषाओं का ज्ञान भी प्रदान करना चाहिए जिससे उन्हें आगे चल कर किसी कठिनाइयों का सामना करना न पड़े।

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  25. एक शिक्षक के रूप में हमें बहूबाशा होना चाहिए।जब हम कक्षा में होते है तो अलग अलग भाषा के छात्र होते है और तरीके से पड़ना होता है।

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  26. बहुभाषिक होना आज के समय मे बहुत जरुरी क्योकि आज अगर आप एक भाषा की जानकारी है तो विश्व के दुसरे जगहो फर आप नही रह पायेंगे आप एक सीमित दायरे मे सिमट कर रहेंगे।

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  27. बहुभाषीक होना आज के समय मे बहुत जरूरी है क्योकि आज अगर आप एक भाषा की जानकारी है तो विश्व के दूसरे जगहों पर आप नहीं रह पाएंगे आप एक सीमित दायरे में सिमट कर रह जाएंगे।

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  28. बहुभाषीता का मतलब है अनेक भाषाऔ को जनना और बोलने की छमता होना । इसलिए बहुभाषा होना शिक्षाक के लिए ही जरूरी है।

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  29. बहुभाषिता का सामान्य अर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे अवश्य अपना सकते हैं।

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  30. बहुभाषिकता,बच्चे की अस्मिता का निर्माण करती है और यह भारत के भाषा-परिदृशय का एक विशिष्ट ल लक्षण भी है।उसका संसाधन के रूप मे उपयोग करना,उसे कक्षा की कार्य निति का हिस्सा बनाना तथा शिक्षण अधिगम प्रकिया मे माध्यम के रूप मे प्रयोग करना रचनात्मक भाषा-शिक्षक का कार्य है।
    बहुभाषिकता पर हुए अध्ययनो से यह पता चलता है कि बहुभाषिक क्षमता संज्ञानातमक वृध्दि,सामाज सहिष्णुता,विस्तृत चिन्तन और बौद्धिक उपलब्धियों के स्तर को बढ़ाती है,इसलिए भाषाओं को विधालयों में एक संसाधन के रूप मे प्रयोग किया जा सकता है।

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  31. Bharat ek bahut hi vishalkai desh hai ,agar hum bhasa ki baat kare toh yeh vivin bhasawo ka desh hai.Ek pravaushali shikshak hamesha bhasawo par dyan deta hai.Bhasa sae hum ekta,akanddata ka gyan shikate hai.

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  32. बहुबशीता का सम्नय आर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता एक शिक्षक के रूप मे इसका महतुआ और भी बर जाता है.क्योंकि वर्तमान परिवेस मे विद्याल मे प्राथमदित्या एक से अधिक भाषा पतन हेतू संचालित हे. आत शिक्षक को एक मे से अधिक भाषा की जानकारी होना हाय चाहिये/ हुम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे आवस्य अपना सकते है.

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  33. बहुभाषिता का सामान्य अर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे अवश्य अपना सकते हैं।

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  34. बहुभाषी का अर्थ ऐसे व्यक्ति से है जो दो या दो से अधिक भाषाओं का प्रयोग करता है ।बहुभाषिकता किसी भी व्यक्ति के ज्ञान एवं व्यक्तित्व के विकास के लिए बहुत उपयोगी है ।
    भारत सहित अधिकांश विश्व में बहुभाषी विद्यार्थी अपवाद नही बल्कि आदर्श है ।एक से अधिक भाषा ज्ञान के संज्ञात्मक और व्यवहारिक लाभ के कई शोध और प्रमाण है ।इस प्रकार का ज्ञान अध्यापन और शिक्षण का अद्भुत साधन है ।चाहे किसी भी विषय में विशेषज्ञता हो, प्रत्येक शिक्षक को अपने सभी विद्यार्थियो के भाषा ज्ञान और कौशल की प्रशंसा, प्रचार और उसे निखारने के अवसरों की तलाश करनी चाहिए ।एक भाषा और साक्षरता शिक्षक होने के नाते, ऐसा करना मेरी और आपकी विशेष जिम्मेदारी है ।
    भारत में बहुभाषिकता को एक संसाधन के रूप में देखने की बजाय एक समस्या की तरह देखा जाता है ।हम सभी मूलतः बहुभाषी हैं ।किसी एक भाषा से हमारा काम चल नही सकता है ।हम स्कूल में एक भाषा बोलते हैं, घर पर दूसरी भाषा बोलते हैं, दोस्तों के साथ किसी अन्य में संवाद करते हैं ।अतः बहुभाषिकता समस्या नहीं, एक समाधान है और इसे संसाधन के तौर पर व्यवहार में लाना चाहिए ।
    बहुभाषिकता को कक्षा में हमेशा एक संसाधन एवं रणनीति के तौर पर व्यवहार में लाना हमारा कर्तव्य ही नही, जिम्मेदारी भी है ।बहुभाषिकता एक समाधान है ।इससे हम किसी मुद्दे पर अलग -अलग दृष्टिकोण से विचार कर पाते हैं जो।एक ऐसे समाधान तक पहुंचने का प्रयास कर पाते हैं जो अन्य लोगों के प्रति भी समान रूप से संवेदनशील होता है ।किसी एक भाषा को सभी लोगों के उपर थोपने की कोशिश का इसी कारण विरोध होता है क्योंकि जो भाषा किसी के लिए आसान होती है वही अन्य लोगों के लिए मुश्किल हो सकती है , यह एक छोटी सी बात है, मगर हम समझने की कोशिश नही करते।अंत में मैं यही कहूँगा कि बहुभाषिकता एक अत्यंत ही संवेदनशीमुद्दा है और किसी भी कक्षा के विद्यार्थियो के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण और आवश्यक है ।हम इसे समस्या के तौर पर न देखकर संसाधन एवं रणनीति के रूप मेंं अपने अपने विद्यालयों में उपयोग कर भरपूर फायदा उठाते हुए, विद्यार्थियो के पठन -पाठन को सहज बनाकर उनके सुनहरे भविष्य को और भी उज्ज्वल बनाने मेंं सहायक हो सकते है ।

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  35. Ek sikhshak ke rup mein main bahubasikta ke sambhand mein yah vichar hai ki kaksha main Jo naye naye bacche ate hai wah keval apni matrbhasha lekar ate hai aur inhi bhasha ka upyog bhi karte hai par kuch dharnao ke Karan wah un baccho se sahi dhang se Gul mil nahi pate yahi Karan hai ki sikhshako ko bahubashiktao ke sambhand par prakash dhalna upyogi hai . Han hum inhe ek sunsadhan aur ek runniti ke rup Mai upyog karsakte hai kyuki shikshako ko ek see adikh bashao ki jankari hona avashak hai tatha hum baccho ko angrezi ke sabdho ya vakyao ko Hindi Mai badal Kar unhe samjha sakte hai isi prakar wah do bashao ki jankari prapt karte hai.

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  36. बहुभाषिकता,बच्चे की अस्मिता का निर्माण करती है और यह भारत के भाषा-परिदृशय का एक विशिष्ट ल लक्षण भी है।उसका संसाधन के रूप मे उपयोग करना,उसे कक्षा की कार्य निति का हिस्सा बनाना तथा शिक्षण अधिगम प्रकिया मे माध्यम के रूप मे प्रयोग करना रचनात्मक भाषा-शिक्षक का कार्य है।

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  37. बहुभाषिकता का अर्थ ऐसे व्यक्ति से है जो दो या अधिक भाषाओं का प्रयोग करता है। विश्व में बहुभाषी विद्यार्थी अपवाद नहीं बल्कि आदर्श हैं। चाहे किसी भीविषय में विशेषता हो, प्रत्येक शिक्षक को अपने सभी विद्यार्थियों के भाषा ज्ञान और कौशल की प्रशंसा, प्रचार और उसे निखारने के अवसरों की तलाश करनी चाहिए। एक भाषा और साक्षरता शिक्षक होने के नाते, ऐसा करना हमारी विशेष जिम्मेदारी है।
    विद्यार्थियों की मातृभाषा और विद्यालय की भाषा समान नही होती है,ऐसी परिस्थितियों को अक्सर चुनौती पूर्ण माना जाता है। इसका उद्देश्य बहुभाषावाद के प्रति जागरूक और सकारात्मक समझ को उजागर करना है, जिसके अंतर्गत यह बात बताई गई है कि बहुभाषावाद के माध्यम से भाषा को कक्षा में सभी विद्यार्थियों को एक साथ पढ़ाना चाहिए। इस प्रकार का ज्ञान अध्यापन और विकर्षण का अदभुत साधन है चाहे किसी भी विषय में विशेषज्ञता हो, प्रत्येक शिक्षक को अपने सभी विद्यार्थियों भाषा ज्ञान और कौशल की प्रशंसा, प्रचार और उसे निखारने के अवसरों की तलाश करनी चाहिए। शिक्षक होने के नाते ऐसा करना हमारी विशेष जिम्मेदारी है। हम इसे एक संसाधन और एक रणनीति के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

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  38. बहुभाषिकता का अर्थ है अनेक भाषाओ को बोलने और समझने की क्षमता होना। मेरे विचार से आज काल के युग मे बहुभाषिक होना बहुत ही अनिवार्य है।जैसे- हमारे अरुणाचल प्रदेश एक विभिन्न बोलियों का राज्य है यहाँ चार-पांच मीलों मे बोलियां बदल जाते है इसलिए हम सभी शिक्षको के लिए बहुभाषी होना बहुत जरूरी हैं। हां, हम इसे एक संसाधन और रणनीति के रूप मे अवश्य उपयोग कर सकते है।

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  39. बहुभाषिता का सामान्य अर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे अवश्य अपना सकते हैं।

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  40. बहुभाषीता का मतलब है अनेक भाषाऔ को जनना और बोलने की छमता होना । इसलिए बहुभाषा होना शिक्षाक के लिए ही जरूरी है।

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  41. बहुभाषिकता को शिक्षण और सीखने के एक संसाधन और रणनीति के रुप में उपयोग किया जा सकता है क्योंकि भाषा शिक्षण और सीखने की सबसें महत्वपूर्ण केन्द्रीयता है।बहुभाषिकता शिक्षक को उपयुक्त संवादात्मक कौशल से परिचित कराता है।यह बच्चों की संवाद क्षमता को भी विकसित करती है।छात्रौं के निरंतर मूल्यांकन और सीखने के परिणाम में मदद करता है।

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  42. बहुभाषिकता होना हम सभी को बहुत ही अनिवार्य है कयोंकि इसके दारा हम बच्चो को संसार के अन्य रीति निवास के ज्ञान प्राप्त होता है तथा इसके माध्यम से बच्चो धीरे-धीरे अन्य देश के बारे मे जान सकेंगे/

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  43. बहुभाषिकता होना हम सभी को बहुत ही अनिवार्य है कयोंकि इसके दारा हम बच्चो को संसार के अन्य रीति निवास के ज्ञान प्राप्त होता है तथा इसके माध्यम से बच्चो धीरे-धीरे अन्य देश के बारे मे जान सकेंगे/

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  44. बहुभाषिकता का सामान्य अर्थ है - अनेक भाषाओं को बोलना और जानने की क्षमता। मेरे विचार से एक शिक्षक को बहुभाषी होना जरूरी है।स्कूल में बच्चे आसानी से पहली दूसरी भाषा को पढ़ और समझ सकते है।हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप में उपयोग कर सकते है।

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  45. बहुभाषिकता का सामान्य अर्थ है अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप मैं इसका महत्त्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, दि्वतीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः विकर्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी एवं रणनीति के रूप में अवश्य अपना सकते हैं।

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  46. बहुभाषिता का सामान्य अर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे अवश्य अपना सकते हैं।

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  47. बहुभाषीक्ता का अर्थ होता है अनेक भाषाओं को जनाना और बोलने की छमता होना । बहुभासिक के रूप एक शिक्षक का महत्व काफी बढ़ जाता है ।वह विद्यालय में बच्चों बड़ी आसानी से प्रथम, दूसरी और तीसरी भाषाको पढ़ा सकता है और समझ सकता है अतः एक शिक्षक होने के नाते हमें एक से अधिक भाषाओं का ज्ञान होना चाहिये । हम इसे संसाधन और रणनीति के रूप से अवश्य उपयोग कर सकते हैं ।

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  48. बहुभाषिकता,बच्चे की अस्मिता का निर्माण करती है और यह भारत के भाषा-परिदृशय का एक विशिष्ट ल लक्षण भी है।उसका संसाधन के रूप मे उपयोग करना,उसे कक्षा की कार्य निति का हिस्सा बनाना तथा शिक्षण अधिगम प्रकिया मे माध्यम के रूप मे प्रयोग करना रचनात्मक भाषा-शिक्षक का कार्य है।
    बहुभाषिकता पर हुए अध्ययनो से यह पता चलता है कि बहुभाषिक क्षमता संज्ञानातमक वृध्दि,सामाज सहिष्णुता,विस्तृत चिन्तन और बौद्धिक उपलब्धियों के स्तर को बढ़ाती है,इसलिए भाषाओं को विधालयों में एक संसाधन के रूप मे प्रयोग किया जा सकता है।

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  49. Alag-alag language ki jankari hogi Jo ki aaj ke samay me Bahut hi upyogi rahegi Jo ki aaj ke samay me prasngic hogi issue Anya Ethan ki sanskriti Kala tatha bahubhashita ko samajh payenge aur students and teachers ko Naveen jankari milegi aur aage bash payenge

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  50. छात्रों की आवश्यकता के अनुसार वातावरण का निर्माण हमें उनहे कहानी कहने, बाहर के समूहों की गतिविधियों के माध्यम से सिखाना चाहिए!

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  51. भारत जैसे बहुभाषी देश में, बहुभाषिकता यानी ,एक से अधिक भाषाओं का प्रयोग के विचार का सम्मान करना तथा उसे रोजमर्रा के जीवन में स्थान देना,एक उत्तम विचार हैं। एक बहुभाषी देश होने के कारण हमारे लिए किसी एक भाषा के सहारे अपने विचारों का आदान प्रदान करना संभव नहीं है। हमें संवाद करने के लिए एक भाषा से दूसरे में आवाजाही करनी पड़ती है। शिक्षा के क्षेत्र में बहुभाषिकता को एक संसाधन और एक रणनीति के रूप मे उपयोग कर सकते हैं।ऐसा होने पर बच्चो मे नई चीजों को सिखने की जिज्ञासा बढेगी, साथ ही साथ सिखने की प्रक्रिया का तेजी से विकास होगा। क्योंकि, बहुत से बच्चो की घर की भाषा स्कूल की भाषा से भिन्न होती हैं। जिसकी वजह से पाठयक्रमों को पढ़ने तथा समझने में कठिनाई होती है।प्रारम्भिक शिक्षा में मातृभाषाओं का प्रयोग कर अन्य भाषा के शब्दो का स्पष्टीकरण होने पर छात्र सरलता से शिक्षा अर्जित कर सकते हैं।

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  52. बहुभाषीता का समय अर्थ है, अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्वमह और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वरतमान परिवेश में बिद्दयाल में प्रथाम, दुतिए एवम् तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अत: शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवम् रणनीति के रूप में अवश्य अपना सकते हैं।

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  53. ..एक बहुभाषी देश होने के कारण हमारे लिए एक ही भाषा में संवाद करना असंभव है।देश के विभिन्न वर्गों के बीच विचारों का आदान-प्रदान करनें हेतु कई भाषाओं का उपयोग किया जाता है। इसलिए, बहुभाषिकता को एक संसाधन और एक रणनीति के रूप मे उपयोग किया जा सकता है ।

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  54. Bahubasha ka matlab hai ki aneek bashawo ki jaan na aur bolne ki chamta hona. Issiliye bahubasha hona shikshak ke liye he jarurat hai.

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  55. बहुभाषिता का सामान्य अर्थ है,अनेक भाषाओं को बोलने की क्षमता। एक शिक्षक के रूप में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, क्योंकि वर्तमान परिवेश में विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय भाषा पठन पाठन हेतु संचालित है, अतः शिक्षक को एक से अधिक भाषा की जानकारी होना ही चाहिए। हम इसे संसाधन एवं रणनीति के रूप मे अवश्य अपना सकते हैं।

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  56. एक शिक्षक को बहुभाषी होने का लाभ बहुत हैं ।हम कक्षा में बच्चों को उनके भाषा में ही उनको समझा सकते हैं ।बच्चों को भी हमारे साथ आपने विचार रखने में कोई परेशानी नहीं होगी ।क संसाधन और एक रणनीति के रूप मे उपयोग किया जा सकता है ।
    हाँ, इसे एक संसाधन और एक रणनीति के रूप में उपयोग में ला सकते हैं ।

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  57. Bahubhasita hona bahut jaruri hei hum aniya desho mei jane se kou ta klif nahi hogi

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  58. हाँ, हम बहुभाषिकता को एक संसाधन और एक रणनीति के रूप में जरुर उपयोग में ला सकते हैं। क्योंकि, एक शिक्षक जो छात्रों के ही भाषाओं में अपने छात्रों (जो हिन्दी नहीं समझता हो) से हिन्दी के पाठ का मतलब समझा सके, तो, छात्र खुश शिक्षक खुश। इसके बाद, शिक्षक बहुभाषिकता को अपनी रणनीति के हिसाब से हिन्दी को बोलचाल और पठन-पाठन में धीरे-धीरे छात्रों के सामने प्रयोग में लाता रहेगा।

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  59. एक शिक्षक को बहुभाषी होने का लाभ बहुत हैं ।हम कक्षा में बच्चों को उनके भाषा में ही उनको समझा सकते हैं ।बच्चों को भी हमारे साथ आपने विचार रखने में कोई परेशानी नहीं होगी ।क संसाधन और एक रणनीति के रूप मे उपयोग किया जा सकता है ।
    हाँ, इसे एक संसाधन और एक रणनीति के रूप में उपयोग में ला सकते हैं ।

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